Hair_Fall

सफेद बालों की समस्या को जड़ से ख़त्म करने के घरेलु उपाय*

बाल सफेद सिर्फ बडे-बुढों के ही नहीं होते

बल्कि 20-30 साल के युवों के भी होने लगे हैं
आजकल बालों का सफेद होना आज बहुत ही आम सी बात हो चुकी है। बालों को सफेद होने का मुख्य कारण है खान-पान, बहुत सारी टेंशन का होना. अपने बालों पर अलग अलग प्रकार के रंग चढाने,बाल काला करने की दवा की धुन में लोग बालों की असली रंगत भूलते जा रहे हैं।
अब समय आ गया है कि हम बाल रंगना बंद करें और काले बाल पाने की प्राकृतिक विधियों का प्रयोग करें। इससे न सिर्फ आपके बाल सफेद होने के कारण, सफ़ेद बाल ढकेंगे बल्कि बालों को एक बेहतरीन रंग मिलेगा। प्राकृतिक जड़ीबूटियों की मदद से आप खोयी सुंदर जवानी प्राप्त कर सकते हैं,
वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के। ये विधियां बाज़ार के उत्पादों से सस्ती भी हैं।
सफ़ेद बालों की वजह से लोग अपने मित्रों और अन्य साथियों के सामने जाने से कतराते हैं।
पर अब आप प्राकृतिक तरीके से बाल काले कर सकते हैं।
*तो आइये जानते हैं कुछ उपाय-*

*देसी घी से म‍ालिश*:-

बुजुर्गो को अकसर आपने सिर पर देसी घी से मालिश करते हुए देखा होगा। घी से म‍ालिश करने से त्वचा को पोषण मिलता है। प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

*कढ़ी पत्ता करे बड़े कमाल*:-

सफेद हो रहे बालों के लिये कढ़ी पत्ता बहुत ही अच्छा होता है। नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। या फिर आंवले की तरह कढ़ी पत्ते को भी बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे भी लाभ होगा।

*दही से करें सफेदी पर वार*:-

सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाइये। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

*आंवले का कमाल*:-

छोटा सा दिखने वाला आंवला न केवल आपकी सेहत के लिए गुणकारी है बल्कि इससे नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्या से भी निजात मिलती हैं। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं

*भृंगराज और अश्वगंधा *:-

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट बना कर नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में एक घंटे के लिए लगाएं। फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह से धो लें। इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल काले भी होंगे।

*दूध के लाभ*:-

गाय के दूध के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि गाय का दूध सफेद बालों को भी काला बना सकता है। गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें और देखिये कैसे खिल जाते हैं आपके बाल।

प्याज करे बड़े-बड़े काज:-

प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा

Ayush Center
Hide Buttons